ताज़ा खबर

MS Paint क्या है – What is Microsoft Paint?


MS Paint – Microsoft Paint क्या है?
MS Paint एक साधारण graphics/drawing editor है जो Windows के हर संस्करण में सम्मिलित होता है. MS Paint उपयोक्ता (users) को साधारण drawing/painting करने की सुविधा देता है तथा कुछ फोटो editing भी MS Paint में कि जा सकती है. MS Paint की विंडो कुछ इस प्रकार की दिखाई देती है .

आप भी अपने कम्प्युटर मे अभी MS Paint को open कर इसे देख सकते है. और यदि आपको इसे open करना नही आता है तो कोई बात नही आप ‘MS Paint को कैसे Open करे‘ Tutorial से इसे Open करना सीख सकते है.

आपने ध्यान दिया हो तो MS Paint की विंडो कई भागों में विभाजित है. आइए हम MS Paint विंडो के इन भागो को क्रम से जानते है.

1. MS Paint Button
MS Paint Button MS Paint का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Paint में बनने वाली फाईल के लिए कई विकल्प दिए होते है. इन Tools की मदद से MS Paint में बनने वाले Documents को Save, Open, Print आदि कार्य किए जाते है. आप Paint Button के बारे में आगे के Tutorials में विस्तार से जानेंगे.

2. Quick Access Toolbar
Quick Access Toolbar MS Paint का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Paint में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

3. Title bar
Title bar MS Paint विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर MS Paint मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाईल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Untitled” लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Untitled” के स्थान पर फाईल नाम दिखाया जाता है. Title bar के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program Task Bar में आ जाता है. दूसरा बटन होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

4. Ribbon
Ribbon MS Paint विंडो का एक और भाग है. यह title bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Paint विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है. इस भाग में MS Paint tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

5. Scroll bar
Scroll bar MS Paint विंडो में drawing area के दो तरफ होती है. एक बार लम्बवत (vertically) होती है, जो canvas को ऊपर-नीचे सरकाने के लिए होती है तथा दूसरी बार आडी (horizontally) होती है, यह canvas को दांये-बांये सरकाने के लिए होती है.

6. Status bar
Status bar MS Paint विंडो में drawing area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार के नीचे दांये कोने में “Zoom Level” नामक टूल होता है जिसकी सहायता से canvas को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. और बांये कोने में drawing के pixels को दिखाया जाता है तथा इसके आगे canvas की width एवं height को दिखाया जाता है.

7. Drawing Area or Canvas
Text Area इसे canvas भी कहते है MS Paint का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह MS Paint विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे drawing या painting की जाती है.

आपने क्या सीखा?
इस Lesson में आपने जाना कि Microsoft Paint क्या होता है. हमने इस Lesson में MS Paint के बारे में सरल भाषा में बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढने के बाद Paint से परिचित हो गए है.

No comments