ताज़ा खबर

W3Schools वेबसाईट की पूरी जानकारी हिंदी में


W3Schools एक ऑनलाईन एजुकेशन पोर्टल है, वेब तकनीक की मुफ्त शिक्षा प्रदान करता हैं. इस पोर्टल से HTML, CSS, JavaScript, PHP, Java, Python, SQL, Bootstrap, XML, jQuery इत्यादि वेब तकनीकों का ऑनलाईन प्रशिक्षण उदाहरण एवं संदर्भ सहित लिया जा सकता हैं.

W3Schools.com को सन 1998 में नॉर्वे की एक सॉफ्टवेयर डवलपर एवं कंसल्टेंसी कंपनी Refsness Data द्वारा शुरु किया गया था. आज भी वेब डवलपर के बीच यह एक लोकप्रिय तथा भरोसेमंद साईट हैं.

W3Schools का नाम WWW (World Wide Web) यानी W3 (तीन W) तथा Schools को जोडकर बनाया गया हैं.

W3Schools.com वेबसाईट पर उपलब्ध सुविधाए अथवा फीचर

1.मुफ्त प्रशिक्षण – इस पोर्टल पर वेब तकनीक से जुडी हुई प्रत्येक तकनीक की मुफ्त ट्रैनिंग ली जा सकती हैं. आप निम्न भाषाओं को सीख सकते हैं:
HTML
CSS
PHP
JavaScript
SQL
Java
XML
Node. Js.
Bootstrap

2.कस्टमाईज ट्रैनिंग – W3Schools पर शुरुआती नॉलेज से लेकर Advance Level Training भी उपलब्ध हैं. मतलब एक स्टुडेंट अपने स्तर के अनुसार ट्रैनिंग का स्तर चुन सकता हैं और सीखना शुरु कर सकता हैं.

3.उदाहरण एवं संदर्भ – प्रत्येक वेब टेक्नोलॉजी को उदाहरण सहित सिखाया जाता हैं. उदाहरणों से सीखने की क्षमता में इजाफा होता हैं और लर्नर को टॉपिक समझने में भी आसानी हो जाती हैं. क्योंकि उसे तुरंत प्रक्टिकल करने का मौका भी मिल जाता हैं. साथ HTML, CSS, JS… इत्यादि भाषाओं के ताजा संदर्भ भी उपल्बध करवाये जाते हैं.

4.Try it Editor – यह एक ऑनलाईन HTML Editor है. ज्सिअके माध्यम से लर्नर उपलब्ध उदाहरणों को आजमा सकते हैं. और खुद का कोड लिखकर उसे भी जांच सकते हैं. जो स्टुडेंट नए होते हैं. उन्हे Editor के बारे में सही जानकारी भी नही होती हैं. और बाहर से इन एडिटर को खरीदना जेब पर भारी पडता हैं. इसलिए इस ऑनलाईन एडिटर की मदद से पैसा व समय दोनों की बचत होती हैं साथ ही प्रक्टिकल भी हो जाता हैं.

5.Color Picker Tool – W3Schools.com द्वारा विकसित HTML Color Picker Tool की मदद से वेब पर इस्तेमाल होने वाले Colors का चयन किया जा सकता हैं. वेब पर Color Name के बजाए Color Code से कलर का प्रतिनिधित्व किया जाता हैं. और कुल 256x256x256= ? कलर का नाम देना फिर उसे याद रखन मुमकिन नहीं हैं. इसलिए Color Picker की मदद से आप Color Code प्राप्त करके उसे HTML, CSS के साथ यूज कर सकते हैं.

6.Certificates – सीखने के साथ-साथ आप Online Graduate भी हो सकते हैं. यह कार्य W3Schools द्वारा Online Certification Program से किया जा सकता हैं. आप कुछ हजार रुपयों में किसी भी भाषा का सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. और अपने Resume की शोभा बढा सकते हैं.

7.Free Templates – वेब डवलपर के लिए मुफ्त बने बनाए टेम्पलेट्स भी उपलब्ध करवाए जाते हैं. जिन्हे आधार बनाकर वे खुद का प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं. साथ में पैड प्रोजेक्ट बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं. इन टेम्प्लेट्स को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है और इन्हे संपादित करने की छूट भी होती हैं.

8.How to Guides – इस पोर्टल पर सैकडों हाउ टू गाइड भी प्रकाशित की गई हैं. जिनकी मदद से आप सामान्य आने वाली समस्याओं और प्रोजेक्ट्स के बारे में स्टेप बाई स्टेप तरीक से सीख सकते हैं.

W3Schools.com का उपयोग कैसे करें?
 इसका उपयोग आप एक साधारण वेबसाईट की भांती कर सकते हैं. जिसे आप www.w3schools.com के माध्यम से अपने वेब ब्राउजर में विजिट कर सकते हैं. यदि आपके पास Windows 10 PC है तब आप इसका ऑफलाईन वर्जन (Windows App) भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही मोबाईल के लिए अलग से मोबाईल एपलिकेशन भी उपलब्ध है. जिसे आप Android और iOS के लि डाउनलोड कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?
इस लेख में हमने आपको W3Schools.com के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि w3Schools.com क्या हैं? इसका इस्तेमाल कैसे करते है और क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं? हमे उम्मीद है कि यह वेबसाईट आपके वेब डवलपर कैरियर को आगे बढाने में सहायक साबित होगी.

No comments